22 मार्च को होगा IPL 2024 का पहला मैच होगा best, क्या है RCB और CSK की Power और Weekness – इंडियन प्रीमियर लीग 2024

IPL 2024 इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का पहला मैच 22 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु “RCB” और चेन्नई सुपर किंग्स  “CSK”  के बीच खेला जाएगा। आएये जाने इस मैच से पहले दोनों टीमों की वीकनेस और ताकत क्या  है।

22 मार्च से IPL 2024 की शुरुआत  होने वाली है। टूर्नामेंट का पहला मैच “RCB” रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और “CSK” चेन्नई सुपर किंग्स  के बीच चेन्नई के चिदंबरम (चेपॉक) स्टेडियम में खेला जाएगा। “CSK” सीएसके इस वक्त पिछले आईपीएल 2023 की चैंपियन है, जबकि “RCB” आरसीबी को आने वाले IPL के 17वें सीजन में अपने पहले खिताब का बहुत इंतजार है। इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला बहुत दिलचस्प होने की पूरी उम्मीद की जा रही है।

IPL 2024
IPL 2024

“BCCI” बीसीसीआई के अनुसार, 21 मैच खेले जाएंगे जो की 17 दिनों में  पुरे होंगे जिसका शेड्यूल 22 मार्च 2024 से 7 अप्रैल 2024  के बीच होंगे। बाकी के बचे मैच का शेड्यूल भारत में होने वाले आगामी  चुनाव होने के बाद जारी किया जाएगा। इस शेड्यूल के दौरान “RCB” रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने 5 मैच खेलेगी, और “DC” दिल्ली कैपिटल्स केवल अपने 2 मैच ही खेलेगी। जो की “DC” दिल्ली कैपिटल्स के अपने दोनों मैच विशाखापत्तनम में खेलेगी।

 

आएये IPL 2024 इससे पहले जान लेते है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु “RCB” की ताकत और चेन्नई सुपर किंग्स यानी “CSK” दोनों टीमों की ताकत और वीकनेस क्या है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु “RCB” की ताकत

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु “RCB”  की ताकत जो की हमेशा से बल्लेबाजी रही है, किन्तु हमेशा की तरह इस बार भी 1 से 5 तक ही बल्लेबाजी नजर आती है। इस टीम के पास तेज गेंदबाजी भी बहुत अच्छी है, जो की “मोहम्मद सिराज”, “अल्जारी जोसेफ”, “कैमरोन ग्रीन” और “आकाशदीप” के होने से काफी बढ़ जाती है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु “RCB” की वीकनेस 

“Faf du Plessis” फाफ डुप्लेसिस की अगुवाही वाली टीम की सबसे बड़ी कमजोरी बल्लेबाजी में गहराई और स्पिन बॉलिंग में धार की है। कर्ण शर्मा के अलावा कोई अन्य कोई अनुभवी स्पिनर उनके पास नहीं है। “ग्लेन मैक्सवेल” पार्ट टाइम स्पिनर रूप में उपयोग किये जा सकते है।

चेन्नई सुपर किंग्स “CSK” की ताकत

चेन्नई सुपर किंग्स यानी “CSK” की सबसे बड़ी ताकत अच्छे ऑलराउंडर्स  खिलाडी और  कप्तान “MS Dhoni” हैं, जो कि अपने हर खिलाड़ी से उनका best performance निकलवाना जानते हैं। “CSK” सीएसके की ताकत उसकी बल्लेबाजी के साथ उनकी बोलिंग रही है। IPL 2023 पिछले सीजन में भी टीम ने खिताब अपनी बल्लेबाजी के दम पर जीता था। CSK टीम के पास ऑलराउंडर्स की कमी नहीं है, जो कि एक और plus point टीम के पास है। स्पिनर के रूप में भी रविंद्र जडेजा, महेश थीक्षणा और मिचेल सेंटनर के रूप में दमदार हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स “CSK” की वीकनेस 

चेन्नई सुपर किंग्स “CSK” की टीम की कमजोरी की बात करें तो यह गेंदबाजी है, क्योंकि कुछ मुख्य खिलाडियों के चोटिल होने से  हैं। जो की , ये कमजोरी कुछ  मैचों में ही नजर आएगी। जैसे-जैसे ये खिलाड़ी फिट हो जाएंगे तो फिर गेंदबाजी भी मजबूत हो जाएगी।

 

 

 

 

Leave a Comment